Imagination

       Imagination

Imagination यानी इंसान की वो सोच जो कहानियां सुनते समयं और पड़ते समयं उसके मस्तिष्क में आती है। वो कुछ फ़िल्म जैसी चलती है , हमारी आंखों के सामने।

 

इन स्थितियों में लोग ये सोचते है ,की इस व्यक्ति को भूत ने पकड़ा है , खास कर गांवो में । लोग उन लोगो को मोलवी और पंडितो के पास ले जाते है भूत भगाने के लिये। जब कि उन्हें कोई भूत ने नही पकड़ा होता है , उन्हें मासिक बीमारी होती है। इन परेशानियों को गावो में नई समझते जिसके कारण लोगो की मृत्यु भी हो जाती है। इन बीमारियों को सही समयं पर जानकर इनका इलाज न करने पर लोगो को मुश्किलो का सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों का इलाज मनोवैज्ञानिक द्वारा किया जाता है।

इस के अलावा भी ऐसी कई बीमारियाँ है , जिनको लोग समझ नई पाते हैं । डर के अलावा व्यक्ति को ज्यादा tension लेने के कारण भी ऐसा होता है, ­depression में भी ऐसा होता है।

आज के time में Education बहोत ज़रूरी है। इन अंधविश्वासों के कारण आज भी गांवों में लोगो को इन मानसिक बीमारियों को झेलना पड़ता है। यदि Educated लोग गांवो में होते तो उनको इन problems का सामना नही करना पडता और लोगो की जिंदिगी भी बच सकती है।

 

­

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.